Youtube Channel Kaise Banaye | 2 मिनट में Youtube चैनल कैसे बनाएं और पैसे कमाएं

Youtube Channel Kaise Banaye

Youtube दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है, जहां पुराने से पुराने और नए से नए वीडियो उपलब्ध हैं। इसमें हर भाषा में वीडियो उपलब्ध हैं। इस लेख में हम Youtube चैनल बनाने और उसे एक ब्रांड अकाउंट में बदलने के बारे में बता रहे हैं। नीचे स्क्रॉल करें। आपको पता होगा कि Youtube में करोड़ों वीडियो उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आपको यह पता है कि ये वीडियो Youtube पर कहां से आते हैं। ये सभी वीडियो आप और हम जैसे लोग Youtube पर चैनल बनाकर अपलोड करते हैं। इसके बाद जैसे-जैसे सब्सक्राइबर्स बढ़ते जाते हैं, उससे पैसे भी मिलते हैं।

अगर आप अपने Youtube चैनल को बहुत आगे ले जाना चाहते हैं और उससे खूब पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस चैनल को ब्रांड अकाउंट में बदलना होगा। चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Youtube चैनल कैसे बनाते हैं।

Youtube Channel कैसे बनाएं

Youtube Channel बनाने और वीडियो अपलोड के लिए एक Google Account बनाना पड़ता है, फिर ब्राउज़र में https://youtube.com/account URL को खोलकर Youtube चैनल बनाया जाता है। मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाते समय Desktop site विकल्प को ऑन रखें।

यूट्यूब चैनल बनाने की पूरी प्रक्रिया नीचे विस्तार से बताई गई है। ये सभी कदम मोबाइल से किए गए हैं, लेकिन उसमें Desktop site विकल्प को ऑन रखकर किया गया है। क्योंकि Youtube ऐप और उसके Youtube.com के मोबाइल संस्करण में चैनल बनाने का विकल्प उपलब्ध नहीं होता।

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप उसमें नया चैनल बना सकते हैं। अब नीचे दिए गए कदमों का पालन करें –

[1] Chrome ब्राउज़र में अपने उस Google Account से साइन इन करें, जिसमें आप Youtube चैनल बनाना चाहते हैं।

[2] फिर Chrome ब्राउज़र के सर्च बार में https://youtube.com/account Url को खोलें।

[3] URL को खोलने पर कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा। (अगर आप मोबाइल से खोल रहे हैं और कोई भी विकल्प नहीं आ रहा है, तो ऊपर तीन डॉट्स में क्लिक करके Desktop site विकल्प को ऑन करें)

[4] फिर Create a new channel विकल्प को खोजें और उस पर क्लिक करें, या अगर आपके उस अकाउंट से कोई Youtube Channel पहले से ही बना हुआ है, तो Add or manage channel(s) का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

[5] अब आपको उस चैनल का नाम सेलेक्ट करना है और नीचे की चेक बॉक्स में टिक करके Create पर क्लिक कर देना है।

[6] अब उस Google अकाउंट को उससे लिंक्ड मोबाइल नंबर से Verify कराना है। Text Message वाला विकल्प चुनें और OTP आने पर Verify करें।

[7] जैसे ही आप Verify कर देंगे, वैसे ही आपका Youtube Channel बन जाएगा।

जो Channel आपने बनाया है, वह एक Brand Channel है। इसका मतलब है कि आप अपने Youtube Channel के URL में बदलकर उसमें Channel का नाम डाल सकते हैं। Brand Account बनाने के और भी कई फायदे हैं।

अगर आपसे कोई गलती हो गई है और वह Brand Account नहीं है, तो नीचे दी गई वीडियो को देखते हुए उसे Brand Account में बदल सकते हैं।

Youtube Channel को Customize करने के लिए Ye Steps Follow करें:

  1. लोगो और बैनर छवि जोड़ें:
    • अपने यूट्यूब स्टूडियो में लॉगिन करें (studio.youtube.com).
    • चैनल डैशबोर्ड पर जाएं और “Customization” विचारणा पर क्लिक करें.
    • “Banner Image” और “Logo” को अपलोड करें। यह आपके चैनल के लिए पहचान बनाने में मदद करेगा।
  2. चैनल आभूषण:
    • “Customization” विचारणा में जाकर “Layout” का विचारणा करें। यहां आप अपने चैनल के डिफ़ॉल्ट आभूषण को पैरसनलाइज़ कर सकते हैं, जैसे कि वीडियो गैलरी, वीडियो सेक्शन्स, और अन्य।
  3. चैनल का नाम और विवरण:
    • “About” विचारणा में जाकर अपने चैनल का नाम, विवरण, और सोशल मीडिया लिंक्स डालें।
  4. वीडियो पर पर्सनलाइज़े वॉटरमार्क:
    • “Branding” विचारणा में जाकर अपने वीडियो पर वॉटरमार्क जोड़ें, जिससे वे प्रोमोट किए जा सकते हैं।
  5. वीडियो प्लेलिस्ट जोड़ें:
    • अपने चैनल पर वीडियो प्लेलिस्ट जोड़कर आप अपने दर्शकों को वीडियो देखने में मदद कर सकते हैं और अधिक अद्वितीय अनुभव प्रदान कर सकते हैं।
  6. सोशल मीडिया लिंक कैसे जोड़ें:
    • “About” विचारणा में जाकर अपने सोशल मीडिया लिंक्स जोड़ें, जिससे आपके दर्शक आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी देख सकें।
  7. सेटअप पूरा करें:
    • इन सभी परिवर्तनों को सहेजने के बाद, “Publish” या “Save” बटन पर क्लिक करके अपने चैनल के Customize किए गए रूप को सहेजें।

इसके बाद, आपका यूट्यूब चैनल पेशेवर और आकर्षक दिखेगा, जिससे आपके दर्शकों को आपके वीडियोस तक पहुँचने में मदद मिलेगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. YouTube पर वीडियो कैसे अपलोड करें?उत्तर: YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए, बस YouTube ऐप खोलें, फिर नीचे की ओर (+) आइकन पर टैप करें। अगले कदम में, आपको जिस वीडियो को अपलोड करना है, उसे चुनें। इसके बाद, एक शीर्षक जोड़ें, विवरण डालें, और अपनी गोपनीयता सेटिंग्स का चयन करें। आखिर में, तीर का आइकन दबाएं, और आपकी वीडियो अपलोड होने लगेगी।
  2. YouTube चैनल से पैसे कैसे कमाएं?उत्तर: YouTube चैनल से पैसे कमाने के लिए, यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। जब आपके YouTube चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का सार्वजनिक दर्शक समय पूरा हो जाता है, तो आपको Google Adsense के लिए आवेदन करना पड़ता है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद, आप अपनी वीडियो में विज्ञापन चला कर पैसे कमा सकते हैं।
  3. मोबाइल से YouTube चैनल कैसे बनाएं?उत्तर: YouTube चैनल को मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से बनाने की प्रक्रिया एक ही है। लेकिन मोबाइल पर बनाते समय डेस्कटॉप साइट विकल्प को सक्षम करके रखना हो सकता है। इसके बाद, https://youtube.com/account URL को अपने ब्राउज़र में खोलें और “नया चैनल बनाएं” पर क्लिक करें।
  4. YouTube पर व्यूज कैसे बढ़ाएं?
    • वीडियो के शीर्षक में अपने कीवर्ड शामिल करें।
    • एक उपयुक्त और आकर्षक शीर्षक बनाएं।
    • वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा करें।
    • दर्शकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कहें।
    • प्रत्येक टिप्पणी का उत्तर दें।
    • आकर्षक थंबनेल का उपयोग करें।
    • विवरण में कीवर्ड शामिल करें।
    • वायरल टैग्स का उपयोग करें।
    • ट्रेंडिंग विषयों पर वीडियो बनाएं।
    • वीडियो को संपादित करके आकर्षक बनाएं और फिर अपलोड करें।
  5. YouTube चैनल में लोगो कैसे लगाएं?उत्तर: YouTube चैनल में लोगो जोड़ने के लिए, वह Google अकाउंट से साइन इन करें जिसमें वे YouTube चैनल बनाना चाहते हैं। फिर Chrome ब्राउज़र में YouTube खोलें। फिर तीन डॉट्स पर क्लिक करें और “आपका चैनल” पर क्लिक करें। फिर “अपने चैनल को कस्टमाइज़ करें” पर क्लिक करें। अब “ब्रांडिंग” टैब में जाकर लोगो जोड़ सकते हैं।
  6. जियो फोन में YouTube चैनल कैसे बनाएं?उत्तर: जियो फोन में YouTube चैनल बनाने के लिए, अपने Google अकाउंट से साइन इन करें। फिर YouTube.com या https://youtube.com/account पर जाएं और इस लेख में बताए गए तरीके के अनुसार YouTube चैनल बना सकते हैं। अगर ब्राउज़र में “Desktop site” विकल्प उपलब्ध है, तो आपको इसे सक्षम करना हो सकता है।
  7. YouTube कैसे चालाया जाता है?उत्तर: YouTube चालाने के लिए, सबसे पहले एक Google अकाउंट बनाएं। फिर YouTube ऐप को डाउनलोड करें। फिर जब आप YouTube ऐप खोलेंगे, तो यह खुद बाकी काम कर देगा, और आपका YouTube चलाना शुरू हो जाएगा।

1 thought on “Youtube Channel Kaise Banaye | 2 मिनट में Youtube चैनल कैसे बनाएं और पैसे कमाएं”

Leave a comment