S Somanath Biography: Man Behind Chandrayaan 3

S Somanath जीवनी, वेतन, परिवार, आयु, नेट वर्थ, शिक्षा – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के 10वें चेयरमैन S Somanath की जीवनी, वेतन, परिवार, आयु, नेट वर्थ, और प्रत्येक विवरण यहाँ उपलब्ध है। वह एक बहुत ही प्रतिभाशाली और बुद्धिमान व्यक्ति है। अगर आप उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, तो आपको पूरे लेख को पढ़ना चाहिए।

जीवनी

सोमनाथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के 10वें चेयरमैन हैं। उन्हें चेयरमैन पद में जनवरी 2022 में नियुक्त किया गया था। केरल के लिए यह गर्व की बात थी क्योंकि ISRO के चेयरमैन पद के लिए उन्हें 4वें मलयाली के रूप में नियुक्त किया गया था। केरल के मुख्यमंत्री ने भी उन्हें बधाई दी और गर्व महसूस किया। 1985 में, S Somanath ने ISRO में शामिल हो गए थे, और तब से उन्होंने विभाग के प्रति समर्पित रूप से काम किया है। काम के अद्वितीय अनुभवों के साथ, S Somanath ने अनेक पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए हैं, जैसे कि भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान समाज (ASI) से स्पेस गोल्ड मेडल, भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी (INAE) के सदस्य, परफॉर्मेंस एक्सीलेंस अवार्ड-2014 और टीम एक्सीलेंस अवार्ड-2014 जैसे।

वेतन

ISRO के चेयरमैन होना मामूला बात नहीं है; उनका शिक्षित और उनके क्षेत्र में विशेषज्ञ और अधिक अनुभव है। इसलिए स्रोतों के अनुसार, S Somanath की प्रत्याक्ष वेतनमान लगभग 2.5 लाख प्रति माह है। वर्तमान में, वह ISRO में चेयरपर्सन के रूप में काम कर रहे हैं, और उन्होंने अपने जीवन के बारे में TedTalk शो भी किया है।

परिवार

रॉकेट तकनीशियन और एयरोस्पेस इंजीनियर Valsala से विवाहित हैं, और वे खुशहाल और सहयोगी जोड़े हैं। उनकी पत्नी भी काम करती है, और वह वित्त मंत्रालय के अधीन Goods and Services Tax (GST) विभाग में काम करती हैं। जोड़े के पास दो बच्चे हैं, एक बेटी और एक बेटा।

आयु

एयरोस्पेस इंजीनियर और रॉकेट तकनीशियन जुलाई 1963 में केरल के आरूर अलप्पुझा में पैदा हुए थे। उनके जन्म वर्ष के आधार पर, उनकी आयु 60 वर्ष है। S Somanath का पूरा नाम Sreedhara Panicker Somanath है। उनकी लम्बाई लगभग 5 फीट 8 इंच है और वजन लगभग 82 किलोग्राम है। क्या आपको लगता है कि वे युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं?

नेट वर्थ

S Somanath ने ISRO के लिए बहुत मेहनत की है और उन्होंने अच्छी मात्रा में पैसे कमाए हैं। तो इंटरनेट की जानकारी के अनुसार, उनके अनुमानित नेट वर्थ की गणना लगभग 3 से 5 करोड़ रुपये है। पिछले कई वर्षों में, उन्होंने अपने क्षेत्र में प्राप्त विशेषज्ञता से उस पद के योग्य बना दिया है। वे एक इतने सादे व्यक्ति हैं कि उन्होंने किसी भी सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ूर्म का उपयोग नहीं किया है।

शिक्षा

Sreedhara Panicker Somanath बहुत पढ़े लिखे व्यक्ति हैं। उन्हें पढ़ाई करने का बहुत शौक है, और विज्ञान के प्रति उनकी उत्साहना उन्हें रोकने नहीं देती। उन्होंने विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों / विश्वविद्यालयों और संस्थानों में पढ़ाई की। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा St. Augustine’s High School से पूरी की।

Leave a comment