18 अगस्त 2023: निफ्टी प्रेडिक्शन

निफ्टी इंडेक्स ने सप्ताहिक समापन के दिन पिछले दिन की व्यापारिक मात्रा में ही व्यापार किया और वीकली एक्स्पायरी दिन को आधे प्रतिशत की हानि के साथ 19400 के नीचे समाप्त हुआ। बैंक निफ्टी इंडेक्स ने भी समेकन दिखाया, और दैनिक चार्ट्स पर ‘डोजी’ कैंडल के साथ समाप्त हुआ। पिछले तीन व्यापारिक सत्रों में, निफ्टी ने एक मात्रा में संकटित होकर एक सीमा के भीतर बंद हो गया है जहाँ प्रतिरोध 19500 के चारों ओर दिखाई दिया है, जबकि समर्थन 19300-19250 की रेंज में थमा है।

सामान्य डेटा नकारात्मक है क्योंकि एफआईआई इंडेक्स फ्यूचर्स सेगमेंट में शॉर्ट पोजीशन को अविनाशित रख रहे हैं, आईएनआर हाल ही में मूल्यह्रास का सामना कर रहा है और 83 के मार्क के ऊपर व्यापार हो रहा है, और वैश्विक बाजारों ने नकारात्मक समाचारों के बीच अस्थिरता देखी है।

हालांकि, इस नकारात्मकता का बहुत सा हिस्सा पहले ही मूल्यों में शामिल हो चुका है क्योंकि निफ्टी इस महीने में अपने 19990 के उच्चतम स्तर से 19300 पर लगातार सुधार किया है। लेकिन बाजार की चौड़ाई बहुत अधिक बिगड़ने नहीं दी गई है, जो एक अच्छे संकेत की तरह है।

अब इंडेक्स ने एक छोटे समय के व्यापारिक सीमा बनाई है जिसमें समर्थन 19300-19250 के आसपास है और प्रतिरोध 19650 पर है। निफ्टी इस सीमा के भीतर समेकित रह सकता है जब तक कोई अगले मार्ग के लिए उत्तेजक नहीं दिखाता, जो कि किसी भी दोनों दिशाओं में ब्रेकआउट पर ही दिखाई देगा।

इस तरह, व्यापारीगण से सलाह दी जाती है कि वे स्टॉक-विशिष्ट दृष्टिकोण के साथ व्यापार करें, जहाँ बेहतर व्यापारिक अवसर दिखाई देते हैं।

Leave a comment